Sora के साथ चुनौतियाँ

Sora के साथ चुनौतियाँ

वर्तमान वास्तविकता और KI-सहायता प्राप्त फिल्म निर्माण का भविष्य

OpenAI के वीडियो जनरेशन मॉडल Sora का परिचय फिल्म निर्माण में एक नए युग की शुरुआत को दर्शाता है। Shy Kids द्वारा निर्मित शॉर्ट फिल्म “Air Head” Sora की विशाल संभावनाओं का एक प्रभावशाली उदाहरण है। साथ ही, उत्पादन के अनुभव से यह स्पष्ट होता है कि जबकि AI पहले ही उद्योग में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है, तकनीक की निरंतर सुधार और अनुकूलन इसकी पूर्ण एकीकरण के लिए आवश्यक हैं।

वर्तमान में, Sora के उपयोग की आवश्यकता गहन मानव प्रयास की होती है। “Air Head” के लिए, टीम को एक सुसंगत अंतिम उत्पाद बनाने के लिए लगभग दो हफ्तों तक काम करना पड़ा। AI ने कई क्लिप उत्पन्न की, जिनमें से केवल एक अंश ही उपयोग किया जा सका। Shy Kids के Patrick Cederberg ने बताया कि सैकड़ों AI जनरेशन में से केवल 0.33% सामग्री का उपयोग अंतिम संपादन में किया गया। एक सुसंगत और आकर्षक कथा सुनिश्चित करने के लिए पारंपरिक पोस्ट-प्रोसेसिंग तकनीकों जैसे कि रंग सुधार और दृश्य प्रभावों को लागू करना पड़ा।

ये चुनौतियाँ यह स्पष्ट करती हैं कि वर्तमान में AI-सहायता प्राप्त उपकरण पूरी तरह से मानव रचनात्मकता और तकनीकी विशेषज्ञता को प्रतिस्थापित नहीं कर सकते। हालांकि, यह मानना महत्वपूर्ण है कि जैसे-जैसे तकनीक में सुधार होगा, यह बदल सकता है। AI अनुसंधान और विकास में प्रगति उपकरणों की क्षमताओं को बढ़ाने का वादा करती है, जिससे AI अधिक रचनात्मक और तकनीकी कार्यों को संभालने में सक्षम होगा।

भविष्य में, मानव और कृत्रिम रचनात्मकता के बीच की सीमाएँ और भी धुंधली हो जाएँगी। यह फिल्म निर्माताओं को उनकी दृष्टियों को अधिक कुशलता से लागू करने में मदद करेगा और नई कला की अभिव्यक्ति के रूपों को खोलेगा। हालांकि वर्तमान में हम अभी भी मानव हस्तक्षेप पर काफी हद तक निर्भर हैं, हम पहले से ही एक वर्तमान का अनुभव कर रहे हैं जहाँ AI, जैसे कि Sora, रचनात्मक डिजाइन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है।

“Air Head” के पीछे की कहानी

Patrick, जो Shy Kids में एक निर्देशक हैं और “Air Head” शॉर्ट फिल्म के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभा चुके हैं, ने Sora द्वारा पेश की गई चुनौतियों और संभावनाओं का firsthand अनुभव किया। Patrick कहते हैं, “Sora कोई आसान जादू नहीं है। इसे उस चीज को सुसंगत और आकर्षक में बदलने के लिए बहुत काम, समय और मानव हाथों की आवश्यकता होती है जो Sora प्रदान करता है।” Sora के यादृच्छिक और कभी-कभी चुनौतीपूर्ण परिणामों के बावजूद, उन्हें इस तकनीक में विशेष रूप से इंडी फिल्म टीमों के लिए बहुत संभावनाएँ दिखाई देती हैं। Patrick जोड़ते हैं, “Sora के साथ प्रयोग करने ने हमें एक ऐसी तकनीक में आशावाद देखने में मदद की, जिसे अन्यथा ठंडा और व्यक्तित्वहीन माना जा सकता था। हम मानव अंतर्दृष्टि और रचनात्मक कहानीtelling लाते हैं ताकि कुछ प्रभावशाली बनाया जा सके।” यह विश्वास को दर्शाता है कि फिल्म निर्माण मुख्यतः दृष्टिकोण की बात है और प्रत्येक व्यक्ति द्वारा लाए गए अद्वितीय दृष्टिकोण रचनात्मक प्रक्रिया का मूल हैं।


प्रकाशित किया गया

में

द्वारा

टैगस: